7 Free Video Editing Software No Watermark

7 फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर बिना वाटरमार्क

अगर आप एक अच्छा, प्रोफेशनल, बिना वाटरमार्क वाला और Free Video Editing Software ढूढ़ - ढूढ़ कर थक गए हैं तो जरा रुकिए ! आपकी खोज आज पूरी होने जा रही है । आज मैं आपके लिए लाई हूँ 1 या 2 नहीं पूरे 7 ऐसे इंट्रेस्टिंग और प्रोफेशनल Video Editing Software जो आपके वीडियो एडिटिंग के एक्सपीरियंस को काफी दिलचस्प बना देंगे और वो भी बिल्कुल Free

इन Software's की सबसे अच्छी बात है कि इनमें से ज्यादातर सॉफ्टवेयर सभी ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- Linux, MacOS और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम तीनों के लिए उपलब्ध हैं जिनसे आप अपने Videos को एक दम प्रोफेशनल तरीके से Edit कर सकते हो और वो भी बिल्कुल फ्री में बिना किसी वाटरमार्क तो कौन से हैं ये सॉफ्टवेयर और क्या हैं इनके Feature जानने के लिए स्क्रॉल करें ।  


# 1. Blender  

अगर आप Video Editing या Graphic Designing में रुचि रखते हैं तो आपने Blender सॉफ्टवेयर का नाम जरूर सुना होगा। ये बहुत ही बढ़िया, प्रोफेशनल और एक Open source 3D Computer Graphics Software है, जिसकी वजह से यह पूरी तरह से फ्री है । 
 
ये सॉफ्टवेयर तीनों प्रमुख कंप्यूटर Platforms:- Linux , Mac और Windows Operating System के लिए इसकी Official Website पर उपलब्ध है । दोस्तों ये Software खासतौर पर ऐसे प्रोफेशनलस के लिए बनाया गया है जिनको Video Editing और ग्राफ़िक्स के बारे में अच्छी नॉलेज है और इसी वजह से अगर अभी आप इस Field में थोड़े नये हैं तो As a Beginner इस सॉफ्टवेयर को चलाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल जरूर हो सकता है ।
 
लेकिन हाँ एक बार चलाना सीख गए तो इसकी मदद से आप एक दम प्रोफेशनल तरीके से वीडियो एडिटिंग तो कर ही सकते हैं साथ ही Art या 3D Printed Modeling, Visual Effects, Animated Flame, Computer Games, 3D Animated Movies, और Motion Graphics Create करना जैसे कई सारे काम भी आप इस सॉफ्टवेयर से आसानी से कर सकते हैं । इसके अलावा इस सॉफ्टवेयर के कुछ अन्य फीचर और डाउनलोडिंग लिंक नीचे दिए गए हैं । 
7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - Blender





 

Other Features of Blender :

  • Modeling
  • Pipeline
  • Sculpting
  • Simulation
  • VFX
  • Grease Pencil   
  • Rendering and More....
 

Official Website For Download : https://www.blender.org/download/



  # 2. VSDC

यह सॉफ्टवेयर सिर्फ विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए है अन्य Platforms जैसे- Linux और MacOS के लिए फिलहाल ये उपलब्ध नहीं है । VSDC एक बहुत ही Popular और Free वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है । इसे डाउनलोड करने के लिए आप इसकी Official Website को Visit कर सकते हैं जिसका लिंक मैंने नीचे दे दिया है ।
 
दोस्तों इस वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की  मदद से आप Live Color Correction कर सकते हैं, Chroma Key की मदद से Videos का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं, 4K Ultra High Defination वाली Video's को एडिट कर सकते हो, 3D वीडियोज  एडिट कर सकते हो, Motion Tracking वाले शॉट्स यहां पर ले सकते हो और साथ मैं VR और 360 Degree वीडियोज को भी एडिट कर सकते हो । 
 
आमतौर पर इतने Advance Level के Features हमें किसी Paid वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में ही देखने को मिलते हैं, लेकिन दोस्तों यही इस सॉफ्टवेयर की खासियत है कि ये सभी फीचर्स हमें बिल्कुल Free में मिल रहें हैं, हालाँकि इसका एक Paid Version VSDC Pro भी आता है पर इसके Free Version में भी वो सारे Tools मौजूद हैं जो एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में होने चाहिए । 

7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - VSDC


Other Features of VSDC:


  • A Large Set of Trendy Video Effects, Filters, and Transitions
  • All The Popular Video/Audio  Formats and Codecs Supported
  • Essential Tools Like Zoom, Charts, 360 Video Editing and Color Correction 
  • Lowest System Requirements Possible - VSDC Works Even on Outdated PC's
  • Picture-in-Picture Effect
  • Convenient Export Profiles That make Saving Videos For Various Devices a Snap
  • A Split-Screen Effect and Many More.... 

 

Official Website For Download : http://www.videosoftdev.com/free-video-editor/download

 

# 3. OpenShot  

अगर आपको वीडियो एडिटिंग की ज्यादा जानकारी नहीं है और आप एक ऐसा Video Editing Software ढूंढ़ रहें हैं जिसका इंटरफेस एक दम सरल और एडिटिंग करना बेहद आसान हो तो OpenShot आपके लिए Perfect Choice है। 
 
ये सॉफ्टवेयर भी तीनों मुख्य ऑपरेटिंग सिस्टम्स Mac, Linux, और Windows के लिए उपलब्ध है और वो भी बिल्कुल Free में जो कि इस सॉफ्टवेयर की सबसे अच्छी बात है इसके कुछ खास फीचर्स की बात करें तो इसमें आप वीडियो में एनीमेशन या Key Frames जोड़ सकते हैं, अनलिमिटेड ट्रैक Add कर सकते हैं, स्लाइस कर सकते हैं, वीडियो इफ़ेक्ट ऐड कर सकते हैं, ट्रिम कर सकते हैं ।
 
इसके अलावा Audio waveform, Slow Motion, 3D Animation और आप चाहें तो कोई टेक्स्ट भी ऐड कर सकते हैं वो भी बिल्कुल प्रोफेशनल तरीके से । इसे डाउनलोड करने के लिए आप इसकी Official Website पर जा सकते हैं जिसका लिंक और कुछ अन्य फीचर्स की जानकारी मैंने नीचे दी हुई है । 
7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - Openshot




 

Other Key Features of Openshot: 

  • Desktop Integration [Drag and Drop Support]
  • Clip Resizing, Scaling, Snapping, Rotation and Cutting
  • Frame Accuracy [Step Through Each Frame of Video]
  • Time Mapping and Speed Changes on Clips [Slow/Fast, Forward/Backward, etc]
  • Compositing, Image Overlays
  • Support For Many Video, Audio and Image Formats
  • Digital Video Effects Like: Gamma, Hue, Grey-scale and Many More....

Official Website For Download : https://www.openshot.org/download/



 # 4. Shotcut  

Video Editing के लिए एक और बेहतरीन और एक से बढ़कर एक एडिटिंग फीचर्स से लैस सॉफ्टवेयर जिसका नाम है Shotcut जो कि एक बिल्कुल Free, Open Source और Cross-Platform सॉफ्टवेयर है मतलब कि तीनों प्लेटफॉर्म्स लिनक्स, विंडोज और मैक में इस्तेमाल किया जा सकता है ।
 
इसमें वीडियो और ऑडियो दोनों के लिए बहुत सारे इफेक्ट्स, फिल्टर्स और दिलचस्प एडिटिंग फीचर्स मिल जाते हैं । इसकी मदद से वो सारे काम किये जा सकते हैं जो एक प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के साथ कर सकते हैं साथ ही अगर आपको इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने में कोई समस्या आ रही है या इसका इंटरफ़ेस बहुत ज्यादा कठिन लग रहा है तो इसके लिए आप इस सॉफ्टवेयर की वेबसाइट पर मौजूद Video Tutorials की मदद ले सकते हैं ।
  
दोस्तों इसके कुछ खास Features की बात करें तो यहां आपको Web Cam Capture का सपोर्ट मिल जाता है साथ में कलर ग्रेडिंग या टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं , एनीमेशन या इफेक्ट्स Add कर सकते हैं, Video Wipe Transitions, 360 Degree Video Filters, Video Compositing भी कर सकते हैं, ऑडियो कैप्चर का सपोर्ट भी यहां मिल जाता है और हाँ इसकी मदद से 4K Resolution तक वीडियोज को एडिट कर सकते हैं ये सब चीज़ आप यहां बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं ।
7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - Shotcut





 

Other Features of Shotcut: 

  • Network Stream Playback [ HTTP, HLS, RTMP, RTSP, MMS, UDP ]
  • EDL [ CMX3600 Edit Decision List ] Export
  • Videos files With Alpha Channel - Both Reading and Writing
  • Tone Generator
  • Audio Mixing Across All Tracks
  • De interlacing
  • 3-Point Editing
  • Scrubbing and Transport Control
  • Trimming on Source Clip Player or Timeline with Ripple Option
  • Detach Audio From Video Clip and Many More .....

Official Website For Download : https://shotcut.org/download/



 # 5. Movie Maker 10    

ये सॉफ्टवेयर Microsoft का Product है तो जाहिर सी बात है कि ये सिर्फ Windows Operating System के लिए ही उपलब्ध होगा और वो भी सिर्फ Windows 10 या उससे Higher Version के लिए विंडोज के Previous Versions जैसे Win 7, 8 और XP पर ये काम नहीं करेगा । 
 
दोस्तों ये Microsoft का एक  official video editor है जिससे आप यह समझ सकते हैं कि ये कितना ज्यादा Stable होगा साथ ही ये Free और Paid दोनों Versions में उपलब्ध है लेकिन इसके फ्री Version से भी आपका काम चल जायेगा। इसे डाउनलोड करने के लिए आपको Microsoft के App Store पर अपने किसी भी ईमेल आईडी से लॉगिन करके एक अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं एप स्टोर का लिंक मैंने नीचे दे दिया है । 
 
Movie Maker 10 की सबसे अच्छी बात है दोस्तों कि ये बहुत ही लाइट वेट सॉफ्टवेयर है  मतलब आपको इसके लिए अपने PC या Laptop में बहुत ज्यादा Heavy हार्डवेयर की जरूरत नहीं है, बल्कि इसे बहुत Low Configuration कंप्यूटर सिस्टम पर भी आसानी से इनस्टॉल करके चलाया जा सकता है। Movie Maker 10 ऐसे लोगों के लिए काफी Helpful सॉफ्टवेयर है जिन्हें वीडियो एडिटिंग की ज्यादा नॉलेज नहीं है, क्योंकि इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सिंपल है । 

7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - Movie Maker 10


Main Features of Movie Maker 10 :


  • Video Trimming
  • Joining
  • Adding Background Music and Text Caption 
  • Image Filter
  • Transition Effects
  • Slideshows 
  • H D Video Quality
  • Pan-Tilt Zoom Effects and Many More ....

Official Website For Download : https://www.microsoft.com/en-us/p/movie-maker-10-free/9mvfq4lmz6c9#activetab=pivot:overviewtab




# 6 . Lightworks 

दोस्तों ये सॉफ्टवेयर अब तक के सभी Software's से बहुत अलग और कुछ खास है, क्योंकि जो वेबसाइट इसे Provide या उपलब्ध कराती है वो सिर्फ सॉफ्टवेयर ही नहीं देती बल्कि उसे चलाना भी सिखाती है जी हाँ ! Lightworks की Official Website :- https://www.lwks.com पर इस सॉफ्टवेयर के इंस्टालेशन से लेकर लगभग हर फीचर को कैसे Use करना है इसके Video Tutorials मौजूद हैं , तो अगर आप Beginner हैं और Video Editing सीखना चाहते हैं तो ये सॉफ्टवेयर आपके लिए सबसे बढ़िया रहेगा ।
 
 ये Paid और Free दोनों Versions में उपलब्ध है पर मेरी राय में सीखने के उद्देश्य से इसका फ्री Version ही काफी है, क्योंकि एक वीडियो को एडिट करने के लिए जितने भी बेसिक एडिटंग टूल्स की जरूरत होती है जैसे - Cut, Edit, Trim, Export आदि वो सब इसमें मौजूद हैं, लेकिन हाँ एक बार अच्छे से सीख जाने के बाद इसके और Advanced Editing Features को Use करने के लिए आप चाहें तो इसके Paid Version को Official Website से खरीद सकते हैं जिसका लिंक मैंने ऊपर दे दिया है । 
 
इसे लिनक्स, मैक और विंडोज तीनों ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर Use किया जा सकता है । इसके फ्री एडिशन को डाउनलोड करने के लिए हमें Lightworks की वेबसाइट पर जाकर अपने किसी भी ईमेल आईडी से Register करना होगा फिर इसी मेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन Mail आएगा उसमें दिए हुए Activation Link पर क्लिक करने के बाद इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, इसे डाउनलोड करने से पहले भी Register कर सकते हैं और बाद में भी पर दोस्तों इसमें एक ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर आपने डाउनलोड करने के बाद भी इसे रजिस्टर नहीं किया है तो इसका फ्री लाइसेंस 7 दिन के अंदर आपके कंप्यूटर सिस्टम के लिए Expire हो जायेगा इसलिए उससे पहले इसे रजिस्टर जरूर कर लें । 

7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - Lightworks

 

Official Website For Download : https://www.lwks.com/index.php?option=com_lwks&view=download&Itemid=206




# 7 . iMovie 

ये सॉफ्टवेयर सिर्फ MacOS के लिए सिंगल ऑपरेटिंग सिस्टम सपोर्ट के साथ आता है यानि कि अगर आप Apple कंपनी के कंप्यूटर सिस्टम का Use करते हैं जैसे - MacBook, iMac तो आप इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग वीडियो एडिटिंग के लिए कर सकते हैं । 

इसके अलावा ये iPhone और iPad के लिए भी Mobile App के रूप में App Store पर उपलब्ध है । इन दोनों को ही आप Apple के Mac और मोबाइल App Store से डाउनलोड कर सकते हो बिल्कुल फ्री में । दोस्तों iMovie का इंटरफेस एक दम User Friendly और सिंपल है जिसकी वजह से आप बहुत की कम समय में एक अच्छा एडिट वर्क कर सकते हो ।  

7 Free Video Editing Software No Watermark
Video Editing Software - iMovie

Main Features of iMovie :

  • Support for 1080p HD Video at 60 Frames Per Second for Smoother
  • Create Sophisticated Picture-in-Picture, Side-by-Side and Green Screen Effects
  • Choose From 48 Fun Video and Audio Effects 
  • Share Directly to YouTube and Vimeo at up to 4K Resolution 
  • Customise Movie Studio Logos, Cast Names and Credits
  • Choose From 10 Creative Video Filters that add a Cinematic Touch 
  • Color Controls
  • Slow-Motion Effects and Many More ....    
                                                        
 तो ये थे Top 7 Free Video Editing Software No Watermark जिनकी मदद से आप Basic से लेकर Advance लेवल तक की वीडियो एडिटिंग कर सकते हो । अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है या आपको ये Post कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है, और अगर अच्छी एवम उपयोगी लगी तो ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजियेगा । 
 
अगर आप चाहते हैं कि मैं ऐसी ही रोचक जानकारियां आपके लिए लाती रहूँ तो हमें फॉलो कीजिये, और जुड़े रहिये आपके अपने ब्लॉग suggestforu.com के साथ और सीखते रहिये बहुत कुछ अपनी मातृभाषा हिन्दी में धन्यवाद !!!