Zoom App kya hai aur ise kaise chalaye - जूम ऐप कैसे चलाएँ

Zoom App kya hai aur ise kaise chalaye, zoom app installation
Zoom App

 

Zoom App या Zoom Cloud Meetings

 Zoom App या Zoom Cloud Meetings एक ऐसा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर है जो Covid-19 कोरोना वायरस महामारी के दौर में काफी चर्चा में है और साथ ही पूरी दुनिया के बहुत सारे देशों में अचानक से इस App का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ गया और इसकी सबसे बड़ी वजह रही कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए किया गया लॉकडाउन 

Zoom App या Zoom Cloud Meetings  क्या है ?

दरअसल दुनिया के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन के चलते लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं इसलिए ज्यादातर कंपनियां अपने कर्मचारियों को ऑप्शन दे रहीं हैं कि वो अपने घर से ही काम कर सकते हैं यानि कि वर्क फ्रॉम होम ( WFH ) इसके अलावा कई सारे Schools और College's भी अपने स्टूडेंट्स को घर बैठे पढ़ाई करने यानि कि E-Learning की सुविधा दे रहे हैं तो ऐसे में अलग अलग लोकेशंस पर मौजूद कई सारे लोगों से एक साथ एक ही समय में मीटिंग करने या उन्हें पढ़ाने के लिए Zoom एप्लीकेशन का प्रयोग तेजी से बढ़ा है । 

 Zoom Cloud Meetings के फीचर्स की बात करें तो इसके Free Version  की मदद से आप अलग अलग लोकेशंस पर मौजूद 100 लोगों से एक साथ एक ही समय में लगातार 40 मिनिट तक Group Audio -Video Calling या Meeting कर सकते हैं, जबकि सिर्फ 1 होस्ट और 1 क्लाइंट यानि कि वन टू वन मीटिंग ( 1:1 ) के लिए Unlimited Meeting की सुविधा दी गयी है । लेकिन अगर आपको 100 से ज्यादा Participants या लोगों को एक ही मीटिंग में कनेक्ट करना है या अनलिमिटेड ग्रुप मीटिंग करनी है तो आपको इसके Paid Version का प्रयोग करना होगा । 

Zoom App की सबसे बड़ी खासियत है इसका Multipal Platforms को सपोर्ट करना मतलब कि आप इसे अपने  डेस्कटॉप/लैपटॉप और मोबाइल दोनों पर Use कर सकते हैं और साथ ही ये Android Play Store, IOS के लिए Apple Store और Chrome तथा Firefox जैसे Browsers के लिए भी Extension के रूप में उपलब्ध है । इसके अलावा आप Zoom App की मदद से Webinar कर सकते हैं, Chat कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल की Screen को Connected Participants के साथ शेयर भी कर सकते हैं । 

 Zoom App या Zoom Cloud Meetings  को कैसे चलाएँ ?

इसके लिए सबसे पहले बात कर लेते हैं इसके Setup की, तो Zoom App को डेस्कटॉप/लैपटॉप और मोबाइल दोनों पर ही इंस्टॉल किया जा सकता है, लेकिन आज हम इस पोस्ट में सिर्फ डेस्कटॉप या लैपटॉप के लिए ही Zoom App को Setup करेंगे जो इस प्रकार है :

Zoom Cloud Meetings App को कंप्यूटर सिस्टम पर इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं:

 पहला तरीका :- 

इसमें सीधा आप Zoom App की ऑफिसियल वेबसाइट https://zoom.us/ पर जाकर अगर पहले से Account बना हुआ है तो Sign In पर क्लिक करके अपनी login details डाल दें । 

  • Sign In करने के बाद आपके सामने User का Profile पेज ओपन होगा जहाँ से आप अपनी प्रोफाइल को Edit कर सकते हो और साथ ही Settings में अपनी जरूरत के हिसाब से बदलाव कर सकते हैं । 
  • इसके अलावा यहां 3 मुख्य Options भी मिलते हैं जैसे : SCHEDULE A MEETING, JOIN A  MEETING और HOST A MEETING
  • इसमें से SCHEDULE A MEETING का प्रयोग करते हुए आप अपनी मीटिंग को पहले से ही आने वाले किसी दिन के लिए शेड्यूल करके रख सकते हैं, JOIN A MEETING का use करके किसी और के द्वारा होस्ट की गयी मीटिंग को ज्वाइन कर सकते हैं और HOST A MEETING के द्वारा आप अपनी मीटिंग्स को खुद भी होस्ट कर सकते हैं ।

  • लेकिन अगर आप New User हैं या पहली बार Zoom Cloud Meetings App का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपना एकाउंट बनाना पड़ेगा एक बार एकाउंट बनने के बाद आप जब चाहें तब इसी लॉगिन डिटेल्स का Use करके सीधा Zoom की वेबसाइट पर ही लॉगिन करके अपनी मीटिंग्स Host और Join कर सकते हैं। New Account बनाने के लिए Zoom App की ऑफिसियल वेबसाइट https://zoom.us/ पर जाकर SIGN UP, IT'S FREE पर क्लिक करें ।
  • यहाँ सबसे पहले हमें Age वेरिफिकेशन के लिए अपना Date of Birth सेलेक्ट करना होगा । 


  • उसके बाद आपको अगले Step में अपना ईमेल आईडी डालकर Sign Up पर click कर देना है ।
     
  • इसके बाद जिस ईमेल आईडी को डालकर आपने Sign Up किया है उसी मेल आईडी पर Zoom App के एकाउंट को Activate करने के लिए एक ईमेल रिसीव होगा, जिसमें आपको ACTIVATE ACCOUNT पर क्लिक करना है । 


  • अगले स्टेप में आपसे पूछा जायेगा कि क्या आप किसी स्कूल के behalf पर Sign In कर रहे हैं ? तो यहां जो भी आपका status है उस हिसाब से Yes या No पर Tick करके Continue पर क्लिक करें ।

  • इसके बाद Welcome Screen डिसप्ले होगी जिसमें आपको अपना First Name, Last Name और जो पासवर्ड आप रखना चाहते हैं वो Fill करके Continue पर क्लिक करना होगा । यहां पासवर्ड डालते समय ध्यान रहे कि जो पासवर्ड आप डाल रहें हैं उसमें कम से कम 8 Characters होना चाहिए जिसमें कम से कम 1 Character Alphabet यानि कि A, B, C... का और कम से कम 1 Numerical यानि कि 1, 2, 3... का होना चाहिए और साथ ही Alphabets को uppercase और lowercase दोनों का मिक्स होना चाहिए ।

 

  • इसके बाद Don't Zoom Alone स्क्रीन Show होगी जिसके द्वारा आप अपने किसी सहकर्मी या दोस्त को Invitation भेज सकते हैं Zoom एकाउंट ओपन करने के लिए और अगर ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो Skip this step पर click कर दें । 

  • अब आपके सामने Test Meeting स्क्रीन Show होगी जिसमें सबसे पहले आपको Meeting Url Show होगा । ये आपकी होस्ट की हुई मीटिंग का एक एड्रेस है जो आपको उन सभी लोगों को देना होगा जिन्हें आप अपनी मीटिंग में जोड़ना चाहते हैं । यहां दूसरा ऑप्शन है Go to My Account का जिसकी मदद से आप Zoom App की Settings वाले पेज पर चले जायेंगे और यहां से आप अपने हिसाब से Meetings और Profile की Settings को Customize कर पाएंगे । इसके बाद तीसरा ऑप्शन है यहां Start Meeting Now का जिसकी मदद से आप अपनी मीटिंग को Host कर सकते हैं ।

  •  मीटिंग होस्ट करने के लिए सबसे पहले लॉन्च मीटिंग विंडो ओपन होगी यहां आपको Launch Meeting  पर क्लिक करना है ।

  •  उसके बाद एक pop-up विंडो आपके सामने आएगी जिसमें Open URL:Zoom Launcher पर क्लिक करना होगा । 


  •  इसके बाद एक विंडो में आपके कंप्यूटर सिस्टम के Speaker, Microphone को Test करने के लिए और मीटिंग को Computer Audio के साथ Join करने के लिए ऑप्शन show होगा । 


  • Join with Computer Audio ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने Full Control Panel के साथ मीटिंग स्क्रीन show होगी जिसमें सबसे पहले Host की पूरी जानकारी, पासकोड और इनविटेशन लिंक होगा साथ ही Task Panel में दिए Options की मदद से आप Audio/Video को Mute कर सकते हैं, Clients के साथ अपनी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं, Chat कर सकते हैं, अपनी मीटिंग्स को Record कर सकते हैं, मीटिंग के बीच में भी और Participants को Add कर सकते हैं और जब चाहें तब मीटिंग को End कर सकते हैं ।

     

    Meetings Join kaise kare - मीटिंग्स ज्वाइन कैसे करें :

    जिस होस्ट ने मीटिंग Create की है वो आपको Meeting Join करने के लिए Mail, Message या किसी भी माध्यम से एक मीटिंग आईडी और पासवर्ड देगा बस यही आईडी पासवर्ड और अपना नाम Zoom पर मौजूद Join a Meeting पर क्लिक करके वहां Fill कर दें और दिए गए 3 ऑप्शंस को अपनी जरूरत के हिसाब से सेलेक्ट करके Join पर क्लिक कर दें । 

    Remember my name for future meetings :  इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपसे next लॉगिन में Name नहीं पूछा जायेगा । 

    Do not connect to audio : इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आप मीटिंग को बिना ऑडियो के ज्वाइन कर सकते हैं । 

    Turn off my video : इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आप मीटिंग को बिना वीडियो के ज्वाइन कर सकते हैं ।

     आपके द्वारा मीटिंग ज्वाइन करने पर जिसने मीटिंग को होस्ट किया है उसके पास एक Request जाएगी जिसमें 2 ऑप्शन होते हैं : Admit और See Waiting Room यानि कि अगर होस्ट एडमिट पर क्लिक करेगा तो आप उसी वक़्त मीटिंग से जुड़ जायेंगे लेकिन अगर वो See Waiting Room पर क्लिक करता है तो इसका मतलब है कि होस्ट ने अभी आपको इंतज़ार करने के लिए कहा है तो ऐसे में जब होस्ट Permit करेगा आप तभी मीटिंग से जुड़ पाएंगे ।

     

    दूसरा तरीका :

  •  दूसरा तरीका है कि यदि आप मीटिंग्स ज्वाइन करने या होस्ट करने के लिए बार बार Zoom की वेबसाइट पर नहीं जाना चाहते तो आप Zoom Cloud Meetings App का इंस्टालर या सॉफ्टवेयर इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करके अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप में इंस्टॉल भी कर सकते हैं ।
  • App डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://zoom.us/download फिर डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके Save File कर लें, अब आपके कंप्यूटर की जिस ड्राइव लोकशन पर ये फाइल डाउनलोड हुई है वहां जाकर इसे Install कर लें ।   

                                                                                              


  • Install होने के बाद Zoom App ओपन करें, अब यहां सबसे पहले जो डायलॉग बॉक्स डिस्प्ले होगा उसमें आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे Join a Meeting और Sign In तो ऐसे में अगर आपको सिर्फ कोई मीटिंग Join करनी है तो Join a Meeting पर क्लिक करके होस्ट द्वारा दी गयी मीटिंग आईडी और पासवर्ड डालकर मीटिंग ज्वाइन कर सकते हैं । 
  • लेकिन अगर आप कोई मीटिंग join करने के साथ होस्ट भी करना चाहते हैं तो आपको Sign In पर क्लिक करना होगा , Sign In पर क्लिक करने के बाद आपके पास Choice होती है जैसे : आप चाहें तो Sign Up Free पर Click करके एक नया एकाउंट बना सकते हैं जैसा कि मैंने ऊपर बताया है या चाहें तो अपनी Gmail या Facebook की आईडी से सीधा लॉगिन करने का ऑप्शन भी होता है । 
  • और अगर आप पहले ही अपना अकाउंट बना चुके हैं तो यहां सिर्फ आपको अपनी Login Details यानि कि ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर sign in पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपके सामने Next Screen पर मीटिंग होस्ट और ज्वाइन करने से सम्बंधित सभी ऑप्शंस Show हो जायेंगे ।
     यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि ऊपर बताये गए दोनों तरीकों में Zoom App को Setup करने और ऑपरेट करने का तरीका लगभग समान ही है बस आपकी सुविधा और इंटरफेस का फर्क है ।

 

Zoom App के प्रयोग संबंधी कुछ सावधानियाँ :

  Zoom Cloud Meetings App की ढेरों खूबियों के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी सामने आये हैं । इसे सुरक्षा की दृष्टि से सही नहीं पाया गया है । दरअसल एक राष्ट्रीय नोडल एजेंसी CERTIN ( Computer Emergency Response Team of India ) जो कि भारत में साइबर सिक्योरिटी का काम देखती है ने Zoom App इस्तेमाल करने वाले सभी भारतीयों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर इसके प्रयोग करते समय सावधानी नहीं बरती गयी तो ये App आप पर Cyber Attack का जरिया बन सकती है ।

 Computer Emergency Response Team of India ने स्पष्ट रूप से Zoom App के माधयम से डाटा लीक होने की चेतावनी दी है । इस एजेंसी के मुताबिक जूम ऐप के जरिये साइबर अपराधी सरकारी और निजी कार्यालयों से डाटा चोरी कर सकते है और साथ ही जूम ऐप के जरिये की गयी वीडियो कॉलिंग को हैक करके आपकी मीटिंग को  सार्वजनिक कर सकते हैं । तो ऐसे में जूम ऐप का Use करते वक्त हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है । 

तो कुल मिलाकर Zoom Cloud Meetings App का इस्तेमाल कुछ सावधानियों का ध्यान रखते हुए किया जा सकता है जैसे :

# App को हमेशा up-to-date रखें मतलब कि जब भी कोई नई Update आये उसे तुरन्त डाउनलोड करें । 

# हमेशा एक मजबूत पासवर्ड बनाएं जो Alphabet, Numeric और Symbols का मिश्रण हो । 

# मीटिंग के लिए हमेशा Waiting Room ऑप्शन को On या Enable रखिए, ताकि कोई भी व्यक्ति जो इस मीटिंग से जुड़ना चाहता है वो मीटिंग होस्ट करने वाले की अनुमति के बगैर उस Meeting में शामिल न हो पाए । 

# अपनी हर मीटिंग के लिए पासवर्ड को हमेशा Unique रखिये

# होस्ट मीटिंग खत्म होने के तुरंत बाद अपने Computer को छोड़कर न जाएँ । 

तो बस आज के लिए इतना ही उम्मीद है Zoom App क्या है और इसे कैसे चलाएँ ये जानकारी आपको मिल गयी होगी, लेकिन फिर भी आपका कोई सवाल है तो कमेंट करके जरूर बताएं मैं पूरी कोशिश करूंगी जल्दी से जल्दी उसका समाधान प्रस्तुत करने की । 
 
अगर आप चाहते हैं कि मैं इसी तरह की What and How To से सम्बंधित Posts आपके लिए लाती रहूँ तो आप फॉलो और सब्सक्राइब कर सकते हैं मेरे ब्लॉग suggestforu.com को और सीखते रहिये बहुत कुछ अपनी मातृभाषा हिन्दी में ।

 
| | धन्यवाद | |