9 Interesting Internet Facts in Hindi - इंटरनेट के बारे में 9 रोचक तथ्य

इंटरनेट के बारे में 9 रोचक तथ्य 

9 Interesting Internet Facts in Hindi, internet ke 9 rochak tathya
Internet Facts

मौजूदा समय में इंटरनेट का इस्तेमाल तो लगभग हम सभी लोग करते हैं, मसलन इस वक्त ये आर्टिकल भी आप इंटरनेट की वजह से ही पढ़ पा रहें हैं । 
 
तो ऐसे में आपको इंटरनेट से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए जो काफी रोचक और हैरान कर देने वाले हैं तो कौन से हैं ये Interesting Internet Facts चलिए जानते हैं आज के Suggest For You में ।  

# Fact No. 1: 

इंटरनेट की बात चले और गूगल का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता लेकिन क्या आप जानते हैं कि जो कुछ भी हम गूगल में सर्च करते हैं उससे कार्बन डाइऑक्साइड या CO2 का उत्सर्जन (Emission) होता है, जी हाँ ये सुनने में थोड़ा अजीब लगता है पर ये सच है । 

 
दरअसल साल 2009 में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक गूगल में हम जो कुछ भी सर्च करते हैं उससे इतना कार्बन डाइऑक्साइड निकलता है कि इसकी मदद से हम केटली में रखी एक चाय तक को उबाल सकते हैं, तो है न काफी रोचक

# Fact No. 2: 

आज के डिजिटल युग में इंटरनेट पर हमारी निर्भरता बहुत ज्यादा हो गयी है जिसकी वजह से आज के समय में इंटरनेट पर करोड़ों Websites मौजूद हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब सिर्फ एक ही वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध थी तो ऐसे में ये जानना बड़ा दिलचस्प होगा कि वो वेबसाइट कौन सी थी या उसका नाम क्या था और वो कैसी दिखाई देती थी । 
 
तो चलिए दोस्तों मैं आपको बताती हूँ कि दुनिया की पहली वेबसाइट का नाम था info.cern.ch यह एक बहुत ही सिंपल और HTML Pages द्वारा बनाई गयी वेबसाइट थी और सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि ये वेबसाइट इंटरनेट पर आज भी मौजूद है या लाइव है । 
 
इसका सीधा सा मतलब ये है कि आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में जा कर info.cern.ch टाइप करक ये देख सकते हैं कि दुनिया की पहली वेबसाइट कैसी दिखती है । ये वेबसाइट आज भी ऑनलाइन या एक्टिव है । 

# Fact No. 3 :

बीते कुछ सालों में जिस रफ्तार से हमारे बीच इंटरनेट की पहुंच और उसके इस्तेमाल में इजाफा हुआ है शायद उससे भी कहीं तेज गति से इंटरनेट पर खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं यहां मेरा मतलब साइबर क्राइम और हैकिंग जैसी चीजों से है जिनके बारे में आप सभी ने कभी न कभी जरूर सुना होगा । 
 
लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक सर्वे के अनुसार बताया गया है कि लगभग तीस हजार से ज्यादा वेबसाइटस रोजाना हैकिंग का शिकार होती हैं यकीन कर पाना मुश्किल है पर ये True Fact है ।  
 
तो ऐसे में अगर आपके पास भी कोई वेबसाइट है तो आपको भी सावधान रहने और नियमित तौर पर अपनी वेबसाइट की सिक्योरिटी को मजबूत करते रहने की जरूरत है ।

# Fact No. 4 :

दोस्तों आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो www यानि कि World Wide Web के बारे में तो जरूर जानते होंगे, क्योंकि जब भी आप कोई वेबसाइट अपने कंप्यूटर या मोबाइल के Web Browser में खोलते हैं तो उस वेबसाइट के नाम से पहले हमेशा उसके URL में www लिखा दिखाई देता है लेकिन क्या आप सभी लोग जानते हैं कि ये क्या होता है, इसे किसने बनाया और कब, तो अगर नहीं जानते हैं तो चलिए पता करते हैं ।
 
दरअसल हम में से बहुत से लोग आज भी www को ही इंटरनेट समझते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ।  इंटरनेट और www दोनों ही अपने आप में अलग अलग चीजें हैं । सरल शब्दों में कहें तो www का इंटरनेट के बिना कोई अस्तित्व नहीं है जबकि इंटरनेट www के बिना भी बहुत कुछ है ।
 
www मूल रूप से एक बहुत ही विशाल संग्रह ( Collection ) है Digital Pages का और इन्हीं Pages को इंटरनेट पर एक्सेस करने के लिए ये HTTP और  HTTPS Protocol का Use करता है । और इसे बनाया था एक ब्रिटिश कंप्यूटर साइंटिस्ट 'Tim Berners-Lee' और उनके सहयोगी 'Robert Cailliau' ने 1989 में ।

# Fact No. 5 :

ये Fact है Domain Registration के बारे में । एक सर्वे के अनुसार दुनिया भर में हर घंटे करीब 5000 से ज्यादा Domain Name रजिस्टर्ड होते हैं जो कि काफी आश्चर्यजनक आंकड़ें हैं, तो ऐसे में क्या आप सभी लोग जानते हैं कि symbolics.com दुनिया का पहला Domain Name है जो 15 March 1985 को रजिस्टर्ड किया गया था और सबसे ख़ास बात ये आज भी लाइव है ।      
 

# Fact No. 6 :

अगर आप एक इंटरनेट यूजर हैं तो जाहिर सी बात है आप ईमेल के बारे में भी जरूर जानते होंगे, पर ईमेल से जुड़ा एक बहुत ही रोचक फैक्ट है जो शायद बहुत से लोगों को नहीं पता होगा ।  
 
और वो ये कि ईमेल सिस्टम का अविष्कार हुआ था 1971 में जबकि इंटरनेट का अविष्कार हुआ इसके 12 साल बाद यानि कि 1983 में  तो इसका मतलब ये हुआ कि ईमेल का जन्म इंटरनेट के आने से पहले ही हो चुका था, तो है न कमाल की बात ।   
 
इसके साथ ही दुनिया का सबसे पहला ईमेल भेजा था Ray Tomlinson ने जो एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर होने के साथ ईमेल सिस्टम के अविष्कारक भी थे । 
 

# Fact No.7 : 

इंटरनेट पर आजकल प्रत्येक सैकेंड में सैकड़ों Images या फोटोज अपलोड होती हैं ऐसे में क्या आपने कभी सोचा है कि इंटरनेट पर अपलोड होने वाली दुनिया की सबसे पहली फोटो कौन सी या किस चीज़ की थी और इसे किसने अपलोड किया था । 
 
तो चलिए पता करते हैं, इंटरनेट पर सबसे पहली तस्वीर को अपलोड किया था www के अविष्कारक Tim Berners-Lee ने 1992 में और ये Les Horribles Cernettes नाम के कॉमेडी पैरोडी बैंड की चार महिलाओं की एक ग्रुप फोटो थी ।
 
9 Interesting Internet Facts in Hindi, internet par dali gayi pehli photo, internet ke 9 rochak tathya
Image Source - Google | Image by - flickr.com

 # Fact No. 8 :

इंटरनेट पर एक बहुत ही कमाल की वेबसाइट मौजूद है, जिसके जरिये आप किसी भी वेबसाइट का सालों पहले का लुक देख सकते हैं । उस वेबसाइट का नाम है:-  www.web.archive.org
 
उदाहरण के लिए मान लीजिये आपको देखना है कि 2010 में यानि कि आज से 11 साल पहले Gmail कैसा दिखाई देता था तो इसके लिए बस आपको किसी भी ब्राउज़र में इस वेबसाइट को ओपन करना है ।  
 
उसके बाद वहां Gmail का url यानि कि www.gmail.com डालकर ईयर बार से साल 2010 सेलेक्ट करके कैलेंडर में दिए हुए किसी भी माह के हाइलाइटेड ब्लू डेज में दिए हुए टाइम पर क्लिक कीजिये और कुछ ही सेकण्ड्स में परिणाम आपके सामने होगा । 
 

 # Fact No. 9 :

इंटरनेट का विस्तार हमारे बीच कितनी तेज़ रफ्तार से हो रहा है इसका अंदाजा आपको इंटरनेट से जुड़ा ये फैक्ट जानकर हो जायेगा । एक रिपोर्ट के मुताबिक पहले 50 Million (5 करोड़) यूजर तक पहुंचने में टेलीफोन को 75, रेडियो को 38 और टेलीविजन को 13 साल लग गए थे, जबकि इंटरनेट को पहले 5 करोड़ लोगों तक पहुंचने में महज 4 साल लगे थे ।
 
तो दोस्तों ये थे 9 Interesting Internet Facts उम्मीद है आप लोगों को पसंद आये होंगे, तो अभी के लिए बस इतना ही आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है, और अगर अच्छी एवम उपयोगी लगी तो ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजियेगा । 
 
अगर आप चाहते हैं कि मैं ऐसी ही रोचक जानकारियां आपके लिए लाती रहूँ तो हमें फॉलो और सब्सक्राइब कीजिये, और जुड़े रहिये आपके अपने ब्लॉग suggestforu.com के साथ और सीखते रहिये बहुत कुछ अपनी मातृभाषा हिन्दी में । 
 
| | धन्यवाद | |