Dragon Fruit Benefits in Hindi - कमलम या ड्रैगन फ्रूट के फायदे

Dragon Fruit | Pitaya | Kamalam ( कमलम )

 

Dragon Fruit Benefits in Hindi, kamalam Fruit Benefits in Hindi
Dragon Fruit | Kamalam (कमलम )

Dragon Fruit जी हाँ ! आपने सही पढ़ा, लेकिन फल के साथ ड्रैगन का क्या काम ? 

तो चलिए आज हम suggestforu.com के हेल्थ केयर section में इस अजीब से नाम वाले पर अदभुत फायदों से भरपूर फल के बारे में जानते हैं । 

इस फल को कई जगह Pitaya ( पिताया ) और Strawberry Pear ( स्ट्रॉबेरी पियर ) जैसे नामों से भी जाना जाता है । पर अधिकांश लोग इसे Dragon Fruit  के नाम से ही जानते हैं । 

ये इकलौता ऐसा फल है जो पूरी दुनिया में अपने काम या गुणों से ज्यादा अपने नाम की वजह से चर्चा में रहा है, क्योंकि फल जैसी बहुमूल्य चीज़ के साथ ड्रैगन शब्द का प्रयोग सुनने में उपयुक्त नहीं लगता है । 

शायद इसी वजह से हाल ही में भारत में गुजरात सरकार ने Dragon Fruit का नाम बदलकर kamalam (कमलम)  कर दिया है । ये मूलतः कमल से लिया गया एक संस्कृत शब्द है । 

अब क्योंकि इस फल की बाहरी बनावट काफी हद तक कमल के फूल की तरह दिखती है तो शायद यही वजह रही होगी इस नाम का चुनाव करने के पीछे । 

 

Dragon Fruit - कमलम 

 

दरअसल भारत में अभी भी कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें दूसरे देशों से आयात किया जाता है, उनमें से ड्रैगन फ्रूट भी एक था । 

पर बीते कुछ वर्षों में इसकी अच्छी मांग को देखते हुए भारत में भी अब उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कुछ क्षेत्रों में इस फल की खेती होने लगी है । साथ ही भारत में अब Dragon Fruit को ' कमलम ' नाम से जाना जाएगा ।  

ड्रैगन फ्रूट या कमलम इसके नए नाम को सार्थक करते हुए कमल के फूल की तरह दिखने वाला गहरे गुलाबी रंग का और स्वाद में मीठा फल होता है । 

इसका अंदर वाला भाग सफ़ेद रंग का होता है जिसमें छोटे छोटे काले रंग के बीज होते हैं । कई सारे पोषक तत्वों से परिपूर्ण होने के कारण इस फल को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है । 

एक शोध के मुताबिक इस फल का सेवन ह्रदय रोग और मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करता है। इस फल के स्वास्थय सम्बन्धी कई फायदे हैं, इसीलिए इसे Super Fruit भी कहा जाता है । 

आइये जानते हैं Dragon Fruit या Kamalam के कुछ और महत्वपूर्ण फायदों के बारे में :- 

 

Benefits of Dragon Fruit - ड्रैगन फ्रूट या कमलम (Kamlam) के फायदे

 

 फाइबर, विटामिन-C और विटामिन-E से भरपूर ये फल हमारे शरीर को ऊर्जात्मक (Energetic) बनाए रखने में काफी मददगार होता है । एक रिसर्च के मुताबिक Dragon Fruit में एंटी-ट्यूमर और एंटी-इन्फ्लेमेट्री के गुण भी पाए गए हैं जो कि कैंसर जैसी बीमारी से बचाव में सहायक हैं । 


यह फल स्वाद में मीठा होने के बावजूद भी मानव शरीर में Blood Sugar ( रक्त शर्करा ) के लेवल को नियंत्रित रखने की विशेषता रखता है जो कि डायबिटीज या मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है । 

 

हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी हद तक एंटी-ऑक्सीडेंट जिम्मेदार होते हैं जो कि Dragon Fruit में बहुत ही अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं तो ऐसे में अगर हम इस फल को हमारे आहार में शामिल कर लें तो ये हमारी त्वचा को स्वस्थ्य और जवान बनाए रखने में सहायता करेगा ।

 

हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में डायट्री फाइबर की एक अहम भूमिका होती है और ड्रैगन फ्रूट में ये प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट से जुड़ी हुई समस्याओं जैसे- अपच, कब्ज इत्यादि को दूर करने में भी ये काफी लाभकारी साबित होता है । 

 

ड्रैगन फल में काफी अच्छी मात्रा में पानी होता है जिससे इसका सेवन हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है और साथ ही भूख भी नियंत्रित रहती है

 

>  Dragon Fruit हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि की इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है । हालाँकि किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए हमारे शरीर की क्षमता आपके आहार सहित कई और कारकों पर भी निर्भर करती है, लेकिन ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन - C और कैरोटेनॉयड्स हमारी श्वेत रक्त कोशिकाओं (White Blood Cells) को नुकसान से बचाकर संक्रमण को रोक सकते हैं । 

 

मैग्नीशियम मानव शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण खनिज है । ऐसे में अधिकांश फलों की तुलना में कमलम या ड्रैगन फ्रूट इसका ज्यादा अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि मैग्नीशियम मांसपेशियों के संकुचन, हड्डियों के स्वास्थ्य और यहां तक कि डीएनए निर्माण के लिए जरूरी प्रतिक्रियाओं में भी भाग लेता है ।   

 

प्रकृति ने हमें जितने भी फल प्रदान किए हैं उनमें से बहुत ही कम फल ऐसे हैं जिनमें मानव शरीर के लिए बेहद जरूरी आयरन पाया जाता हो । दरअसल आयरन हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और साथ ही यह भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में भी सहायता करता है, तो ऐसे में ड्रैगन फ्रूट में आयरन प्रचुर मात्रा में होने की वजह से ये एक बहुत ही बढ़िया विकल्प हो सकता है आयरन की कमी से ग्रसित लोगों के लिए ।  

 

How To Eat Dragon Fruit - ड्रैगन फ्रूट या कमलम खाने का तरीका 

Dragon Fruit या Kamalam की बाहरी आकृति दिखने में भले ही थोड़ी अजीब लगे पर इसे खाना बहुत आसान है । 

सबसे पहले हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ये फल पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से पका हुआ, चमकदार और लाल हो । ज्यादा कटा फटा, खरोंचनुमा, अधिक नरम और रंग में हरा बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए । 

एक ताज़ा ड्रैगन फ्रूट का चुनाव करने के बाद चाक़ू की सहायता से इसे आधा लम्बाई में काट लें । 

अब आप चाहें तो इसके बीच के गुदानुमा सफ़ेद भाग को चम्मच से स्कूप करके भी खा सकते हैं या इसे क्यूब्स या स्लाइसेस के रूप में काटकर इसके बाहरी भाग या छिलके को भी उतार दें यानि कि स्लाइसेस के रूप में सिर्फ फल के अंदर का  सफ़ेद भाग ही रहना चाहिए जैसा कि मैंने पोस्ट की शुरुआत में लगी इमेज में दिखाया है । 

आप इसका सेवन एक स्वादिष्ट स्नैक्स के रूप में भी कर सकते हैं या अपनी पसंद अनुसार सलाद, स्मूदी और दही में मिलाकर भी कर सकते हैं । 

Dragon Fruit Benefits in Hindi आपको ये जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं आपकी राय मेरे लिए महत्वपूर्ण है, अगर जानकारी अच्छी और उपयोगी लगे तो ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर कीजियेगा । 

अगर आप चाहते हैं कि मैं ऐसी ही रोचक जानकारियां आपके लिए लाती रहूँ तो  suggestforu.com को फॉलो कीजिये और जुड़े रहिए आपके अपने ब्लॉग के साथ और सीखते रहिये बहुत कुछ अपनी मातृभाषा हिंदीं में धन्यवाद् !!

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है । किसी भी तरह से यह उचित और योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है । हमेशा ही ज्यादा जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श लें । suggestforu इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है ।